Hello दोस्तों , अगर आपके पास एक ब्लॉग या Website है तो आप कस्टम डोमेन के बारे में जानने के लिए जरुर उत्सुक होंगे , अगर आप मेरे ब्लॉग पर नए हैं और अगर आपने अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो मेरा यह गाइड पढ़ें.
    आपको अपने free Blogspot ब्लॉग के लिए एक Custom Domain Name क्यों सेट करना चाहिए? खैर, मुझे नहीं लगता कि आप अभी भी कोई कारण नहीं जानते हैं। वहां कई हैं।
    अपने मुफ़्त Blogspot ब्लॉग के लिए एक Custom Domain Name सेट करना कई मायनों में महत्वपूर्ण है। हालाँकि फ्री ब्लॉगर ब्लॉग नए ब्लॉगर्स के लिए एक बेहतर जगह है, फिर भी अनुभवी ब्लॉगर्स के लिए अपने फ्री ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक Custom Domain Name सेट करना काफी महत्वपूर्ण है। जो लोग अभी भी मुफ्त Blogspot ब्लॉगिंग से चिपके हुए हैं, वे शायद निम्नलिखित सुविधाओं के लिए कर रहे हैं जो Blogspot प्रदान करता है:
    • एक   के लिए 30 GB तक Free hosting space (अगर ब्लॉग में दो Writer हैं तो इसे दोगुना किया जा सकता है)
    • Unlimited bandwidth
    • Security and help
    • Variety of free and paid themes
    • SEO friendly platform
    • Easy CMS
    एक चीज जो आप BlogSpot के साथ पसंद नहीं कर सकते हैं वह है .blogspot डोमेन Name, जिसे आसानी से Custom Domain Name खरीदकर ठीक किया जा सकता है।
    BlogSpot URL कुछ इस तरह है:
    • mytargethub.blogspot.com
    एक Custom Domain Name इस तरह है:
    Blogspot ब्लॉग के लिए Custom Domain Name क्यों जरुरी होता है

    ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के लिए एक Custom Domain Name क्यों खरीदना चाहिए

    आपको निम्नलिखित कारणों से अपने मुफ्त ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के लिए एक Custom Domain Name खरीदना चाहिए:

    Custom Domain ब्लॉगिंग के लिए आपकी SERIOUSNESS दिखाता है

    आपके फ्री Blogger Blog के Visitor जानते हैं कि वे एक फ्री ब्लॉग पर हैं। वे सोचेंगे कि आप ब्लॉगिंग के बारे में Serious नहीं हैं। इसलिए वे आपके Topic को गंभीर नहीं लेंगे। वे सोचेंगे कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो आपके ब्लॉग पर 10$ खर्च करने को तैयार नहीं हैं। आप अपनी प्रतिष्ठा बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे, लेकिन यह Custom Domain Name के बिना पूरा नहीं होता है।

    Custom Domain Name आपके SEO Efforts को कम करता है

    Blogger blogs are automatically optimized for search engines. लगता है कि आपने अपनी रैंकिंग में सुधार के वर्षों बिताए हैं; आपने SEO Efforts के लिए बहुत समय Spent किया है; आपने Quality वाले Posts लिखे हैं; आपके पास Social Links और पहचान हैं। लेकिन जैसे ही आप एक Custom Domain Name सेटअप करने की योजना बनाते हैं या WordPress पर शिफ्ट होने की योजना बनाते हैं, आपका SEO Disturb होता है; आपके External Link Destroy हो गए हैं। इसलिए, एक Custom Domain Name के साथ एक ब्लॉग शुरू करना बाद में इसे Setup करने से बेहतर है।

    Custom Domain Name आपके Authority और Credibility का निर्माण करता है

    एक Free Blogger Blog के साथ, आप Social Media User की दृष्टि में एक भरोसेमंद व्यक्ति नहीं बन सकते। एक लेखक के रूप में अपने Credibility का निर्माण और अपने Domain Authority का निर्माण करने में कई चीजें शामिल हैं। आपका अपना Custom Domain उनमें से एक है। एक Free Blogging Platform होने के नाते, BlogSpot अक्सर Spamers, शोषक और Hackers के प्रति संवेदनशील है। एक Custom Domain आपके ब्लॉग से इस Impression को हटा देता है। जब आप अपने Custom Domain पोस्ट Share करते हैं, तो वे अधिक लोगों द्वारा विचार किए जाने की संभावना रखते हैं। हालाँकि BlogSpot कोई बुरी बात नहीं है, लेकिन यह एक Passionette और अनुभवी ब्लॉगर के लिए भी बहुत अच्छा नहीं है।

    Custom Domain आपको अपनी वेबसाइट को Promotion के लिए सक्षम बनाता है

    अपनी वेबसाइट को Promote करना पैसे कमाने, Rank Building , SEO और Reputation निर्माण के लिए Latest Strategies में से एक है । ब्लॉगर अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक एक्सपोज़र प्राप्त करने के लिए बढ़ावा देना चाहते हैं। वे लोकप्रिय फ़ीड पाठकों के लिए RSS feed प्रस्तुत करते हैं; वे Sponsored ब्लॉग पोस्ट, Paid Review, Affilliate Marketing करना, अपने Product ऑनलाइन बेचना आदि चाहते हैं। कोई अन्य वेबसाइट जो ब्लॉगर्स के लिए इस तरह की सेवाएं प्रदान करती है, एक मुफ्त Blogspot ब्लॉग को इन सेवाओं से लाभान्वित करने की अनुमति देगा। अंत में, एक मुफ्त ब्लॉगर ब्लॉग बहुत कम Earning, Marketing और प्रचारक नौकरियों के विकल्पों तक सीमित है।

    Custom Domain इसमें एक Brand है

    अपने ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक Custom Domain खरीदना आपका अपना ब्रांड और पहचान खरीदना है। यह वह नाम है जिस पर आपको गर्व होना चाहिए। आपका Custom Domain आपको अपने ब्लॉग को एक ब्रांड बनाने की अनुमति देता है। आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा लोगो डिज़ाइन कर सकते हैं। आपके पास अपने निजी ब्रांड के साथ खुद को Marketing करने का अवसर है। एक बार अच्छी तरह से स्थापित हो जाने के बाद, आप अपने ब्लॉग से अच्छी राशि कमा सकते हैं ।

    Custom Domain खरीदना सस्ता है

    आजकल Custom Domain महंगे नहीं हैं। आप NameCheap.com से सबसे सस्ता डोमेन खरीद सकते हैं। उनके पास सबसे सस्ती दर और अद्भुत समर्थन है। वे अपने ग्राहकों को तुरंत सहायता के लिए Live Chat प्रदान करते हैं। वे केवल $ 10.67 के लिए .com की पेशकश करते हैं लेकिन आप एक वर्ष के लिए केवल $ 9.13 में डोमेन प्राप्त करने के लिए कूपन कोड का उपयोग कर सकते हैं। वे ब्लॉगर सेटअप निर्देशों के साथ पूरी तरह से संगत हैं। कुछ अन्य डोमेन रजिस्ट्रार CNames फ़ील्ड की पेशकश नहीं करते हैं जो अनिवार्य रूप से ब्लॉगर ब्लॉग के लिए एक Custom Domain सेट करने के लिए आवश्यक है।

    Custom Domain सेट करना आसान है

    यदि आपने पहले ही एक डोमेन खरीदा है, तो आपके ब्लॉग के लिए एक Custom Domain सेट करना सेकंड की बात है। यदि आप NameCheap,Godaddy से डोमेन खरीदते हैं, तो यह सेकंड में सेट हो जाता है और आप अपने Custom Domain के साथ एक मिनट में ब्लॉगिंग शुरू कर देते हैं।

    Web Promotion

    Web Promotion का मतलब सोशल मीडिया से लेकर Link Building तक बहुत सारी चीजें हो सकती हैं ।लेकिन जब Credibility के बारे में बात की जाती है, तो अधिकांश Top वेबसाइटें BlogSpot डोमेन पर लिंक वापस देना पसंद नहीं करती हैं।

    Social media credibility

    BlogSpot, एक Free Stage होने के नाते, अक्सर स्पैमर्स द्वारा उग आया जाता है।
    यह एक कारण है कि इन साइटों पर सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा भरोसा किए जाने की संभावना कम है।
    जब आप अपने BlogSpot ब्लॉग के लिए एक Custom Domain का उपयोग करते हैं, तो यह इस धारणा को हटा देता है कि आप एक मुफ्त ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं, और इसलिए, कोई स्पैमर नहीं है।

    Custom Domain के साथ, आप अपने स्वयं के Custom Email Address का उपयोग कर सकते हैं

    एक Custom Domain के साथ एक Custom Domain-आधारित Email Address का उपयोग करने की क्षमता आती है।
    आपके पास अपने डोमेन नाम के साथ एक ईमेल पता हो सकता है जैसे: admin [at] mytargethub.com

    तो दोस्तों, यहाँ पर मैं बताया की Blogspot ब्लॉग के लिए Custom Domain Name क्यों जरुरी होता है, आशा करता हूँ आपको ये जानकारी पसंद आई होगी , अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें , और अगर आप रोज ऐसे ही जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में अपनी सदस्यता जरुर लें, निचे कमेंट करके आप अपना सुझाव या प्रश्न हमसे पूछ सकते हैं , हमें आपकी मदद करने में ख़ुशी होगी.alert-info