क्या आप 2019 में एक ब्लॉग या एक नया Online Business शुरू करना चाहते हैं ? यदि आप करते हैं, तो आपको एक Domain Name Registration करना होगा।
    वेबसाइट बनाने की दिशा में पहला कदम एक अच्छा Domain Name search करना और उसे Register करना है। इस Post में, हम आपको दिखाएंगे कि Domain Name कैसे Register करें। हम एक टिप भी Share करेंगे कि आप मुफ्त में Domain Name कैसे register कर सकते हैं।
    domain name registration in Hindi
    चूँकि यह एक comprehensive guide है कि Domain Name कैसे Register किया जाए, इसलिए हमने Contents की एक तालिका बनाई है, जिससे आप उस अनुभाग को आसानी से छोड़ सकते हैं जिसमें आप सबसे अधिक रुचि रखते हैं:
    आरंभ करने से पहले, हम मूल बातें कवर करते हैं ताकि हम एक ही Page पर हों।

    Domain Name क्या है?

    एक Domain Name आपकी वेबसाइट का Address है जो लोग आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए ब्राउज़र में टाइप करते हैं। उदाहरण के लिए, mytargethub.com।
    सरल शब्दों में, यदि आपकी वेबसाइट एक घर हो, तो आपका Domain Name इसका पता होगा।
    संपूर्ण Internet कंप्यूटर का एक विशाल नेटवर्क है। प्रत्येक Computer को एक नंबर दिया जाता है जिसे IP Address कहा जाता है, और यह इस तरह दिखता है:
    66.249.66.1
    अब, यह Address को याद रखना आसान नहीं है। सोचिए अगर आपको अपनी पसंदीदा वेबसाइटों पर जाने के लिए इस तरह के पतों का इस्तेमाल करना पड़े।
    इस समस्या को ठीक करने के लिए, Domain Name का आविष्कार किया गया था।
    Domain Name में Alphabet और Number हो सकते हैं, जो Business के Owners को अपनी वेबसाइट के Address के लिए Brand Name बनाने में मदद करता है।

    कब आपको एक Domain Name Registration करने की आवश्यकता है?

    प्रत्येक दिन, 2018 की तीसरी तिमाही के दौरान 46,000+ से अधिक नए .com Domain Name Registered किए गए थे।
    वर्तमान में, 140 मिलियन से अधिक .com Domain Name पहले से Registered हैं।
    इसका मतलब है कि हम बोलते समय सभी अच्छे Domain Name Registered हो रहे हैं। संभावना यह है कि कोई ऐसा Domain Name Register कर सकता है जिसके बारे में आप सोच रहे हैं, इसलिए जैसे ही आप एक विचार सोचते हैं, Domain Name Register करना स्मार्ट हो जाता है।
    यही कारण है कि सभी entrepreneurs proactively Business शुरू करने से पहले Domain Name Register करते हैं।
    Domain Name सस्ते हैं, और आप उन्हें एक वर्ष के लिए Register कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन Business विचार को आगे नहीं बढ़ाने का निर्णय लेते हैं , तो आप उन्हें समाप्त कर सकते हैं।
    यदि आप किसी Business के निर्माण के बारे में गंभीर हैं, तो आपको तुरंत एक Domain Name Registration करना चाहिए।
    यह आपके ब्रांड की Identity, Business Name और यहां तक ​​कि भविष्य के व्यावसायिक विचारों की रक्षा करने में आपकी सहायता करेगा।

    एक Domain Name की Cost कितनी है?

    आम तौर पर, .com Domain Name की कीमत $ 14.99 / वर्ष है। एक डोमेन की लागत प्रत्येक भिन्न Varies के आधार पर भिन्न होती है। कुछ इससे भी ज्यादा महंगे हैं।
    हम कुछ भी लेकिन .com डोमेन का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते हैं क्योंकि हर कोई एक .com डोमेन को याद रखता है, और आपके स्मार्टफ़ोन कीबोर्ड में .com से Pre-Build Key होती है।

    क्या मुझे एक Domain Name रजिस्टर करने के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता है?

    नहीं, आपको Domain Name Register करने के लिए वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है। आप एक Domain Name रजिस्टर कर सकते हैं और बाद में एक वेबसाइट बना सकते हैं। आप एक Domain Name भी Register कर सकते हैं और एक अस्थायी वेबसाइट सेटअप कर सकते हैं।

    Best Domain Name कैसे चुनें?

    Domain Name आपकी वेबसाइट की पहचान और सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि आपके द्वारा चुने गए Domain Name के बारे में सावधानीपूर्वक सोचना महत्वपूर्ण है।

    Domain Name खोजते समय ध्यान रखने योग्य कुछ सामान्य टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आपका Domain Name उच्चारण, वर्तनी और यथासंभव छोटा है।
    • .Com एक्सटेंशन के साथ चिपके रहें क्योंकि अधिकांश User किसी भी अन्य Domain एक्सटेंशन की तुलना में याद रखना आसान समझते हैं।
    • Domain Name खोज में अपने कीवर्ड और Brand Name का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, Stargardeninghouston.com, stargardeningcompany.com की तुलना में अधिक Search Engine के अनुकूल है
    • अपने Domain Name में Number या हाइफ़न का उपयोग न करें। इससे उन्हें उच्चारण करने में मुश्किल होती है और याद रखना मुश्किल होता है।
    आप अपनी खोज को गति देने के लिए Nameboy जैसे Domain Name Generator का भी उपयोग कर सकते हैं।

    Domain Name कैसे Register करें (Step By Step)

    आप Domain Name Register करने के लिए ICANN द्वारा अधिकृत किसी भी Top Domain Registrar से एक Domain Name Register कर सकते हैं।

    सही domain registrars का चयन कैसे करें

    सभी domain registrars के पास सभी Domain Name Extension बेचने का लाइसेंस नहीं है। उदाहरण के लिए, कुछ डोमेन रजिस्ट्रार केवल देश-विशिष्ट एक्सटेंशन (जैसे .io, .in, orly) के साथ Domain Name बेच सकते हैं।
    प्रत्येक domain registrars डोमेन Name Registration के साथ विभिन्न सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। कुछ रजिस्ट्रार सस्ते डोमेन को अपने प्रचार प्रस्ताव के रूप में पेश कर सकते हैं जबकि अन्य ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मुफ्त ऐड-ऑन दे सकते हैं।
    चूंकि बहुत सारे अलग-अलग domain registrars हैं, इसलिए हम एक Domain Name को Register करने के लिए तीन सबसे लोकप्रिय तरीकों को कवर करेंगे, और आप एक को चुन सकते हैं जो आपकी ज़रूरत के लिए सबसे उपयुक्त है।

    Free में Domain Name कैसे रजिस्टर करें

    यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने या एक वेबसाइट बनाने के लिए एक Domain Name Registration करना चाहते हैं , तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
    आम तौर पर, एक Domain Name की कीमत $ 14.99 / वर्ष होती है और वेबसाइट होस्टिंग योजनाएं $ 7.99 / महीने से शुरू होती हैं। यह बहुत सारा पैसा है अगर आप अभी शुरुआत कर रहे हैं।
    सौभाग्य से, Bluehost हमारे User को एक Free Domain Name , SSL Certificate और Web Hosting पर 60% छूट देने के लिए सहमत हुआ है ।

    मूल रूप से, आप वेब होस्टिंग के लिए प्रति माह $ 2.75 का भुगतान कर सकते हैं, और आपको मुफ्त में एक Domain Name मिल जाएगा, इसलिए आप अपनी वेबसाइट को बहुत सारे पैसे के बिना शुरू कर सकते हैं।


    Bluehost दुनिया की सबसे बड़ी Web Hosting कंपनियों में से एक है। वे 2003 से Business में हैं और 2 मिलियन से अधिक वेबसाइटों की मेजबानी करते हैं।
    आरंभ करने के लिए, आपको Bluehost वेबसाइट पर जाना होगा और Get Started बटन पर क्लिक करना होगा।
     ब्लूहोस्ट से शुरुआत करें
    यह आपको pricing page पर लाएगा। उनके Basic and Plus plans हमारे User के बीच लोकप्रिय हैं।
    Bluehost मूल्य निर्धारण
    जारी रखने के लिए एक Plan के नीचे 'Select' बटन पर क्लिक करें।

    अगले Page पर, आपको एक Domain Name चुनने के लिए कहा जाएगा। बस "New Domain" बॉक्स में Domain Name टाइप करें क्योंकि इससे आपको एक Free Domain Name मिलेगा।
    domain name registration

    यदि आपके द्वारा दर्ज किया गया Domain Name उपलब्ध है, तो आपको Signup Page पर ले जाया जाएगा। यहां से आपको अपना Account जानकारी जैसे नाम, पता, ईमेल आदि दर्ज करना होगा।
    Account जानकारी के नीचे, आप कुछ Hosting Extra कलाकार देखेंगे। हम उन्हें खरीदने की सलाह नहीं देते हैं, इसलिए आप उन्हें अभी के लिए सुरक्षित रूप से अनचेक कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको उनकी आवश्यकता है, तो आप उन्हें बाद में जोड़ सकते हैं।
    होस्टिंग एक्स्ट्रा को अनचेक करें
    उसके बाद, आप खरीदारी समाप्त करने के लिए अपनी Pay Information दर्ज कर सकते हैं।

    Bluehost अब आपके Domain Name को Register करेगा, अपना Hosting Account सेट करेगा और आपको अपने Hosting Control Panel के लिंक के साथ एक ईमेल भेजेगा।
    चूंकि आपको किसी भी प्रकार की वेबसाइट शुरू करने के लिए एक Domain Name और Hosting दोनों की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें एक साथ खरीदने के लिए बहुत कुछ समझ में आता है, इसलिए आप Domain Name मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं।

    यदि किसी कारण से आप नि: शुल्क Domain Name प्राप्त करने के लिए Bluehost का उपयोग नहीं करना चाहते हैं , तो आप GreenGeeks or InMotion Hosting का उपयोग कर सकते हैं । ये दोनों कंपनियां हमारे User को Web Hosting के साथ एक Free Domain Name भी दे रही हैं।

    Domain.com के साथ Domain Name कैसे Register करें

    यदि आप केवल एक Website बनाने के बिना एक Domain Name Registration करना चाहते हैं, तो Domain.com आपका सबसे अच्छा विकल्प है।
    यह एक वेबसाइट बनाने के बिना अपने Domain Name का प्रबंधन करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है।
    एक बार जब आप तैयार हो जाते हैं, तो आप अपनी पसंदीदा वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनी को Domain Name बता सकते हैं ।
    सबसे पहले, आपको Domain.com वेबसाइट पर जाकर अपने इच्छित Domain Name की खोज करनी होगी ।
    Domain.com के लिए डोमेन नाम खोजें
    यदि आपका Domain Name उपलब्ध है, तो यह Automatic रूप से आपकी कार्ट में जुड़ जाएगा।
    Checkout करने के लिए Continue बटन पर क्लिक करें।

    Checkout करने के लिए Continue बटन पर क्लिक करें।
    Checkout Page पर, आप अपने आदेश की समीक्षा कर सकते हैं और 'Continue' बटन पर क्लिक करें।
    इसके बाद, आपको डोमेन खरीदारी समाप्त करने के लिए अपना Account और Pay Detail दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
    अपना डोमेन पंजीकरण पूरा करें

    Domain.com अब आपके Domain Name को पंजीकृत करेगा, और यह आपके डोमेन कंट्रोल पैनल के लिंक के साथ आपको एक ईमेल भेजेगा।

    GoDaddy के साथ Domain Name कैसे Register करें

    Godaddy दुनिया का सबसे बड़ा Domain Name Registrar है। वे वर्तमान में दुनिया भर के 18 मिलियन User के लिए 77 मिलियन से अधिक Domain Names का प्रबंधन करते हैं।

    वे एक आसान Domain Control Panel प्रदान करते हैं, जो आपको वेबसाइट बनाने के लिए तैयार होने पर किसी भी होस्टिंग प्रदाता को अपने डोमेन को इंगित करने की अनुमति देता है।

    यहां बताया गया है कि GoDaddy (Step By Step) के साथ एक Domain Name कैसे पंजीकृत किया जाए।

    सबसे पहले, आपको GoDaddy वेबसाइट पर जाना होगा और उस Domain Name को दर्ज करना होगा जिसे आप खोज बॉक्स में पंजीकृत करना चाहते हैं।
    GoDaddy पर डोमेन नाम खोजें

    यदि आपका Domain Name उपलब्ध है, तो आप Top पर सूचीबद्ध अपने Domain Name के साथ एक सफलता संदेश देखेंगे। अब आप आगे बढ़ सकते हैं और इसे Cart में जोड़ सकते हैं।
    कार्ट में डोमेन नाम जोड़ें

    इसके बाद Continue to cart बटन पर क्लिक करके चेकआउट करें।

    GoDaddy अब आपको कुछ अतिरिक्त सेवाएँ दिखाएगा जिन्हें आप अपने Domain Name से खरीद सकते हैं। आप 'No Thanks' का चयन करके उन्हें छोड़ सकते हैं और Continue बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
    बाहर निकलने की प्रक्रिया जारी रखे

    अगले पेज पर, आपको अपना Domain Name और उसकी पंजीकरण अवधि दिखाई देगी। आप चाहें तो Registration की अवधि को 10 साल तक बदल सकते हैं।
    हालाँकि, हम इसकी अनुशंसा नहीं करते हैं। एक्सपायर होने से पहले आप हमेशा अपने Domain Name को Renew करवा सकते हैं, इसलिए यदि आप पैसे बचाना चाहते हैं, तो आप सिर्फ 1 साल की Registration अवधि का चयन कर सकते हैं।
    अपना डोमेन पंजीकरण समाप्त करें
    आगे बढ़ने के लिए आपको एक Godaddy Account बनाना होगा।
    आपके द्वारा Account बनाने के बाद, आप अपना Billing Address दर्ज कर सकेंगे और अपने Domain Name के लिए भुगतान कर सकेंगे।
    GoDaddy अब आपके Domain Name को Registered करेगा, और वे आपको आपके Domain Control Panel के लिंक के साथ एक ईमेल भेजेंगे।
    Pro Tip: आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके डोमेन पर auto-renew चालू है, इसलिए GoDaddy Automatic रूप से आपके खाते को Bill कर सकता है और आपके Domain Name को Renew कर सकता है। यदि आप इसे Renewal करना भूल जाते हैं तो इस तरह आप अपना डोमेन नहीं खोएंगे।alert-info
    हमें उम्मीद है कि इस लेख से आपको यह जानने में मदद मिली कि अपनी वेबसाइट के लिए Domain Name कैसे Register करें।अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया तो इसे अन्य ब्लोग्गेर्स के साथ शेयर करके उनकी मदद करें और अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बताएं.