यदि आप नहीं जानते कि Google Analytics क्या है, तो इसे अपनी वेबसाइट पर Install नहीं किया है, या इसे स्थापित नहीं किया है, कभी भी अपने डेटा को नहीं देखें हैं , तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में, हम Google Analytics को शुरुआत के दृष्टिकोण से देखने जा रहे हैं। आपको इसकी आवश्यकता क्यों है, इसका उपयोग कैसे करें.
    यदि आप ब्लॉगिंग के बारे में गंभीर हैं और अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं, तो अपने Blogger.com ब्लॉग पर Google Analytics इंस्टॉल करना आवश्यक है ।

    Google Analytics क्या है ?

    Google Analytics वेबसाइट ट्रैफ़िक टूल का एक Set है, जो आपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक के साथ-साथ आपके ट्रैफ़िक को कहाँ से और बहुत अधिक आ रहा है, पर नज़र रखने में मदद करता है।

    Google Analytics को Blogger में जोड़ना बहुत आसान है। चूंकि Blogger.com एक Google कंपनी है, इसलिए उन्होंने इस प्रक्रिया को सरल कर दिया है।

    Google Analytics का प्रयोग करके आप कौन-सी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं?

    Google Analytics का प्रयोग करके आप निम्नलिखित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं :-
    1. मेरी वेबसाइट पर कितने लोग आते हैं?
    2. दुनिया में मेरे Readers कहाँ से आ रहे हैं?
    3. लोग मेरे ब्लॉग को कैसे एक्सेस कर रहे हैं?
    4. कितने Readers अधिक जानकारी के लिए वापस आ रहे हैं?
    5. मेरी साइट पर Readers कितनी देर तक चिपके रहते हैं?
    6. क्या मुझे Mobile Friendly Website चाहिए?
    7. मेरी वेबसाइट पर कौन सी वेबसाइटें ट्रैफ़िक भेजती हैं?
    8. मेरी वेबसाइट पर कौन-सी मार्केटिंग रणनीति सबसे अधिक ट्रैफ़िक लाती है?
    9. मेरी वेबसाइट के कौन से Pages सर्वाधिक लोकप्रिय हैं?
    10. मैंने कितने Visitors को लीड या ग्राहकों में परिवर्तित किया है?
    11. मेरे परिवर्तित Visitors कहाँ से आए और मेरी वेबसाइट पर कैसे आए?
    12. मैं अपनी वेबसाइट की Loading Speed कैसे सुधार सकता हूं?
    13. मेरे Visitors को कौन सी ब्लॉग पोस्ट सबसे अधिक पसंद है?
    मैं Google Analytics के लिए साइन अप करने की पूरी प्रक्रिया के साथ-साथ आपके Blogger.com ब्लॉग पर इसे इनस्टॉल करने जा रहा हूँ।

    ब्लॉगर ब्लॉग में Google Analytics कैसे Install करें ?

    Step 1: Google Analytics के लिए साइन अप करें

    Google Analytics को Blogger में कैसे Install करें - पूरी जानकारी हिंदी में
    1.  Google Analytics वेब पेज पर जाएं
    2. अपने Google खाते के ईमेल का उपयोग करके साइन इन करें । Blogger.com के लिए, आप उसी ईमेल का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग के लिए करते हैं।
    3. आपको Analytics Account के लिए Signup करना होगा ।Google Analytics को Blogger में कैसे Install करें - पूरी जानकारी हिंदी में
    4. Website चुनें जिसके तहत आप ट्रैक करना चाहते हैं? 
    5. Google Analytics को Blogger में कैसे Install करें - पूरी जानकारी हिंदी में

    6. एक Account name चुनें ।
    7. अपनी वेबसाइट का नाम और वेबसाइट URL दर्ज करें ।
    8. एक Category चुनें जो आपके ब्लॉग Subject को सबसे अच्छी तरह से फिट करे।
    9. सटीक रिपोर्ट के लिए अपना Time Zone चुनें ।
    10. Data Sharing सेटिंग्स के तहत , प्रत्येक विकल्प को शामिल करके पढ़ें और उन विकल्पों का चयन करें जो आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हों। मैं आम तौर पर उन सभी की जाँच छोड़ देता हूँ।
    11. Terms and Conditions स्वीकार करें ।
    12. Get Tracking ID बटन पर क्लिक करें।
    13. आपको सीधे Google Analytics Account के Dashboard पर ले जाया जाएगा और आपकी Tracking ID को Pages पर प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। यह वह कोड है जिसे आपको ब्लॉगर में जोड़ना हैइस कोड को कॉपी करें और स्टेप 2 के लिए इस पर हैंग करें।

    Google Analytics को Blogger में कैसे Install करें - पूरी जानकारी हिंदी में

    STEP 2: Blogger पर Google Analytics इंस्टॉल करें

    1. अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड पर जाएं ।
    2. Setting> Others पर जाएं ।
    3. Pages के निचले भाग पर Google Analytics Section पर स्क्रॉल करें ।
    4. अपने कोड को Analytics Web Property ID बॉक्स में पेस्ट करें ।
    5. ब्लॉगर में अपना Google Analytics ट्रैकिंग आईडी Add करें.
    6. Pages के Top दाईं ओर स्थित Save Settings बटन पर क्लिक करें ।
    Google Analytics को Blogger में कैसे Install करें - पूरी जानकारी हिंदी में

    आपने अब अपने Blogger ब्लॉग में Google Analytics को जोड़ दिया है
    डेटा देखने से पहले सिस्टम को लगभग 24 घंटे दें (जल्द भी हो सकता है)।
    अब आपने Google Analytics को अपने Blogger Blog पर जोड़ दिया है!
    बधाई हो, अब आप अपने ब्लॉग को SEO के लिए अनुकूलित करना शुरू कर सकते हैं और इस शक्तिशाली टूल से अपने ब्लॉग के Success को ट्रैक कर सकते हैं।अधिक जानकारी के लिए आप यह पोस्ट पढ़ सकते हैं :


    Google Analytics पर कैसे देखें की Visitors मेरे ब्लॉग को कैसे एक्सेस कर रहे हैं

    Mobile Devices पर आपका ब्लॉग कैसा प्रदर्शन करता है ? क्या आपने भी जाँच की है?
    Google ने हाल ही में घोषणा की कि मोबाइल Search ने आधिकारिक तौर पर डेस्कटॉप Search को पार कर लिया है । 
    यह जानने के लिए कि आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक डेस्कटॉप, मोबाइल और टैबलेट Users में कैसे विभाजित है, नेविगेट करें:
    Audience > Mobile > Overview

    Google Analytics को Blogger में कैसे Install करें - पूरी जानकारी हिंदी में
    यदि आप Device Section में क्लिक करते हैं, तो आप Brand/Model द्वारा Top Devices को भी देख पाएंगे जो Readers उपयोग कर रहे हैं।
    यदि आपके Readers का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत अपने ब्लॉग को अपने फोन से एक्सेस करना चाहते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपका ब्लॉग विज़ुअल्स छोटे परदे पर न घटे। मोबाइल पर अपनी साइट के प्रदर्शन का पता लगाने और पता लगाने के लिए Google के मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट टूल का उपयोग करें।

    आप आसानी से उन Clues की तलाश कर सकते हैं जो आपका ब्लॉग डिवाइस रिपोर्ट का उपयोग करके कुछ प्लेटफार्मों पर Users के लिए Unfriendly हैं। निम्नलिखित मीट्रिक देखें:
    • Bounce Rate - single-page visits का प्रतिशत (यानी, वह विज़िट, जहाँ व्यक्ति आपके ब्लॉग पर आया था और फिर बिना किसी अन्य संपर्क के वापस चला गया)
    • Average session duration - छोड़ने से पहले Readers आपकी साइट पर आम तौर पर कितने समय तक रहता है
    • Pages per session - एक Session के दौरान देखे जाने वाले Pages की औसत संख्या
    ये मेट्रिक्स पूरे डिवाइस प्रकार के अनुरूप होना चाहिए। यदि आपको किसी विशेष डिवाइस या डिवाइस प्रकार, या कम Session Duration या Pages Per Session के लिए काफी अधिक Bounce Rate मिल रही है, तो आप यह जानने के लिए कुछ Test करना चाहेंगे।
    तो दोस्तों , आज मैंने बताया की अपने ब्लॉग को Google Analytics से कैसे Connect करें, इससे आगे की जानकारी जैसे Google Analytics के साथ कार्य करना मैं अपने अगले पोस्ट में दूंगा, आशा करता हूँ आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा, अगर आपके पास इस पोस्ट से रिलेटेड कोई सवाल है या कोई सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बताएं .alert-info