जब हम एक वेबसाइट बनाते हैं, तो सबसे आम समस्याओं में से एक जिसे हमें पता होना चाहिए कि Google जैसे Search Engine में साइट को कैसे List किया जाए
    जब भी मैं ऐसे newbies से बात करता हूं, जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि सर्च इंजन कैसे काम करता है, तो उन्हें लगता है कि Google को या उनकी वेबसाइट को List करने के लिए अन्य Search Engine को Pay करने की आवश्यकता है । 

    ब्लॉगर Sitemap को Google Search Console में कैसे सबमिट करें

    आप अपनी वेबसाइट को मुफ्त में Google Search में दिखा सकते हैं । केवल एक चीज जिस पर आपको काम करने की आवश्यकता है वह Google को आपके ब्लॉग को Find करने में मदद करना ।
    यह आसानी से Sitemap File की मदद से किया जा सकता है। आपको बस अपनी वेबसाइट के लिए साइटमैप फ़ाइल Generate करनी है और इसे Google को सबमिट करना है।

    Google Search Console क्या है ?

    Google Search Console (पूर्व में Google वेबमास्टर टूल) एक मुफ़्त उपकरण है जो आपको अपनी वेबसाइट को Search Engine के दृष्टिकोण से नियंत्रित करने देता है। मैं GWT के बारे में विस्तार से नहीं जाऊंगा क्योंकि मैंने पहले ही इसे पिछले पोस्ट में कवर कर लिया है। यदि आप इसे चूक गए हैं, तो आपको शुरू करने वाला पहला लेख यहां दिया गया है:
    पहले हमें यह समझने की आवश्यकता है कि Sitemap क्या है, और Search Engine में अपने साइटमैप को सबमिट करना क्यों महत्वपूर्ण है

    Sitemap क्या है?

    Sitemap एक XML फ़ाइल है जिसमें आपके ब्लॉग के अंदर URL होते हैं। यह File Crawler को आपके ब्लॉग के सभी URL खोजने में मदद करती है। 
    आपकी साइट के कई पहलू हैं जो एक क्रॉलर का अनुसरण करेगा, जैसे आपके साइटमैप का आकार और आपके साइटमैप में URL की संख्या। संक्षेप में, एक साइटमैप आपके ब्लॉग का पूर्ण सूचकांक है जिसे आप खोज इंजन बॉट्स देखना चाहते हैं।
    Sitemap पर यह विकी लेख आपको अधिक तकनीकी और ऐतिहासिक विवरण देगा।
    सीधे शब्दों में कहा जाए, तो Sitemap File में आपके ब्लॉग के सभी URL होते हैं, और आप उस फ़ाइल को Search Engine में सबमिट करते हैं ताकि वे आपके ब्लॉग के सभी Pages के बारे में जान सकें। Search Engine Bots आपकी वेबसाइट को Crawl and Indexing करने के लिए Sitemap File का पालन करते हैं।

    एक सामान्य वेबसाइट के लिए, हम Sitemap फ़ाइल बनाने के लिए एक Online Sitemap Generator का उपयोग करते हैं और इसे Google और बिंग द्वारा प्रस्तुत Webmaster tool में Submit करते हैं।
    अपनी साइट के footer पर अपने Sitemap File लिंक को रखने के लिए यह एक अच्छा Practice है ताकि Search Engine Bots , Sitemap File को जल्दी से खोज सकें और उसका Overview कर सकें और आपके ब्लॉग को अधिक प्रभावी ढंग से Crawl कर सकें।

    अपनी वेबसाइट के लिए साइटमैप कैसे Generate करें

    Step 1. सबसे पहले Xml Sitemap Generator वेबसाइट पर जाएँ.
    Step 2. अपने वेबसाइट का URL डालें और Start पर क्लिक करें.
    Start पर क्लिक करने के बाद यह टूल आपके वेबसाइट का Sitemap बनाना स्टार्ट कर देगा .
    Step 3. Sitemap बन जाने के बाद View Sitemap Detail पर क्लिक करें.
    Step 4. Download your sitemap file पर क्लिक करें.
    अब आपका Sitemap File, Generate हो गया है .

    Google Search Console में साइटमैप कैसे सबमिट करें

    यहां उन Steps का पालन किया जा सकता है जिनकी आपको आवश्यकता है:
    • Google Search Console में साइन इन करें.
    • अपनी वेबसाइट का चयन करें.
    • बाएं साइडबार से साइटमैप पर क्लिक करें
    • अपना साइटमैप URL जोड़ें (Ex- sitemap.xml)
    • Submit पर क्लिक करें
    Google Search Console में साइटमैप कैसे सबमिट करें:

    यहाँ एक विस्तृत विवरण दिया गया है:

    Google सर्च कंसोल पर जाएं और अपनी वेबसाइट चुनें। यदि आपने अपनी साइट को Google के समक्ष कभी प्रस्तुत नहीं किया है, तो इसे जोड़ने और Verify करने के लिए इस ट्यूटोरियल को पढ़ें।
    इसी तरह, Submit बटन दबाते ही, Google आपकी साइटमैप फ़ाइल को Crawl कर देगा और सबमिट किए गए साइटमैप फ़ाइल में सूचीबद्ध सभी लिंक को क्रॉल करना और Index करना शुरू कर देगा।
    यदि आप Google Search Console के Old Version का उपयोग कर रहे हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

    Google Search Console के पुराने Version में साइटमैप कैसे सबमिट करें

    अपने Google Webmaster tool डैशबोर्ड के अंदर, दाईं ओर आपको "Sitemap" नामक एक विकल्प दिखाई देगा। सभी सबमिट किए गए साइटमैप देखने के लिए "More" पर क्लिक करें, या आप वहां से एक नया साइटमैप सबमिट कर सकते हैं।
    Google Search Console में साइटमैप कैसे सबमिट करें:

    अपनी साइटमैप फ़ाइल सबमिट करने के लिए "Add/Test Sitemap" पर क्लिक करें। उसी पृष्ठ पर, आप देख सकते हैं कि कौन से साइटमैप Google द्वारा खोजे गए हैं या कौन सी साइटमैप फ़ाइलें आपके द्वारा या आपकी टीम के किसी व्यक्ति द्वारा पहले सबमिट की गई हैं।
    Google Search Console में साइटमैप कैसे सबमिट करें:

    आपने किस प्रकार का साइटमैप बनाया है, इसके आधार पर आप इसे यहां से सबमिट कर सकते हैं।
    यदि आप एक नए ब्लॉग के लिए साइटमैप Submit कर रहे हैं, तो आपको index status देखने में कुछ समय लग सकता है। उसी पृष्ठ पर index status के साथ, आप देख सकते हैं कि साइटमैप के माध्यम से कितने URL सबमिट किए गए हैं और Google ने कितने लिंक Index किए हैं।