ट्रैफ़िक हर वेबमास्टर और ब्लॉगर की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी Content कितनी महान है, इसे अभी भी पढ़ने की आवश्यकता है और यह ट्रैफ़िक है जो इसे संभव बनाता है। इस पोस्ट में 101 तरीके सूचीबद्ध होंगे जिनके द्वारा आप ब्लॉग ट्रैफ़िक ड्राइव कर सकते हैं ।

    अपना ट्रैफ़िक Compaign शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपने लक्ष्य निर्धारित कर लिए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी Customer वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको demographics का ध्यान रखना होगा। उन visitors को प्राप्त करना, जिनके पास purchasing power नहीं है, time and resource की बर्बादी है।

    ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं - 101 असरदार तरीके

    तो चलिए शुरू करते हैं अपने ब्लॉग के लिए ट्रैफ़िक ड्राइविंग फॉर्मूला की मेरी बड़ी सूची। याद रखें, हम Post को अपडेट करते रहते हैं क्योंकि हम और अधिक सीखते हैं। भविष्य के संदर्भ के लिए इस पृष्ठ को बुकमार्क करना न भूलें।

    ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं - 101 असरदार तरीके

    1. quality content लिखें 

    यह पहला टिप है जो कोई भी आपको दे देगा। एक quality ब्लॉग quality content के साथ आता है। अच्छी तरह से शोध और विस्तृत जानकारी लिखें। एक अच्छी पोस्ट न केवल आपके पाठकों को पसंद आएगी, इससे आपको natural back links भी मिलेंगे, जो आपके search engine traffic को बेहतर बनाएंगे।

    2. अन्य ब्लॉग पर commenting करना 

    कहने की जरूरत नहीं है, commenting करने से कई तरह से मदद मिलती है। Free Backlinks और personal branding के लिए भी। एक thumb rule का पालन करें: केवल तब ही Comment करें जब आपके पास जोड़ने के लिए कुछ मूल्य हों, अन्यथा यदि आप पोस्ट पसंद करते हैं और अपनी प्रशंसा दिखाना चाहते हैं, तो केवल उस पोस्ट को "nice post", कहने या Share करने के बजाय कहें।

    3. अन्य ब्लॉग पर guest पोस्ट :
    article directory मूल्य घटने के साथ, guest posting शुरू करना हमेशा एक अच्छा विचार है। एक चतुर guest posting अभियान के साथ, आप HQ backlinks का निर्माण कर सकते हैं और अपनी विश्वसनीयता भी बढ़ा सकते हैं। एक अच्छे मोज़ रैंक के लिए, उच्च बैकलिंक प्राप्त करना महत्वपूर्ण है और आपके आंतरिक पृष्ठों पर भी और अब अकेले मुखपृष्ठ पर।

    4. search engine के लिए अपने ब्लॉग का अनुकूलन करें:

    ठीक है, मुझे पता है कि एसईओ आपको डराता है लेकिन मेरा विश्वास है कि यह वर्डप्रेस ब्लॉग स्थापित करने से आसान है। यह कुछ अच्छे अभ्यास की तरह है जिसका पालन सभी को करना चाहिए। Onpage SEO के बारे में और अपने ब्लॉग को उचित SEO संरचना कैसे दें, इसके बारे में भी जानें । मेरा सुझाव है, एसईओ सीखने के लिए दिन में 2 घंटे बिताएं और महीने के अंत तक, आप अधिकांश बुनियादी एसईओ मुद्दों का ध्यान रख सकते हैं।

    5. अपने Topics से संबंधित Forums में भाग लें और अपने हस्ताक्षर में अपने ब्लॉग का लिंक शामिल करें।

    6. ट्रैकबैक का उपयोग करें  - Copyblogger पर ट्रैकबैक 20 अद्वितीय Visitors से अधिक मुझे भेजा है।

    7. सूची पोस्ट लिखें :

    अब, जब मैं कहता हूं कि सूची पोस्ट लिखें, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आगे बढ़ें और "टॉप 10" "टॉप101" की तरह काम करें, सुनिश्चित करें कि आपकी सूची निशान तक है और वास्तव में यादृच्छिक के बजाय "टॉप" "सर्वश्रेष्ठ" है। आपकी सूची में वेबसाइट या एप्लिकेशन।

    8. top 10 पोस्ट लिखें:
    अब, जब मैं कहता हूं कि सूची पोस्ट लिखें, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आगे बढ़ें और "Top 10" की तरह काम करें, सुनिश्चित करें कि आपकी List निशान तक है और वास्तव में यादृच्छिक के बजाय "टॉप" "सर्वश्रेष्ठ" है।

    9. इस तरह के पोस्ट के जैसे ही -  101 लिस्ट पोस्ट लिखिए।

    10. ब्लॉग पर ट्रैफ़िक कैसे चलाना है, इसके बारे में लिखें:
    सभी को ट्रैफ़िक की आवश्यकता है और अपनी रणनीति साझा करें जो आपके लिए काम करती है। लोग अन्य ब्लॉगर्स को पसंद करते हैं जो इसे रखने के बजाय रहस्य साझा करते हैं।

    11. अपनी मेलिंग सूची बनाएँ:

    Email marketing लंबे समय से मौजूद है और यह लंबे समय तक रहेगा। लोग ईमेल याद नहीं करना पसंद करते हैं, और लक्षित मेलिंग सूची बनाकर, आप वास्तव में अपने लिए एक भाग्य बना रहे हैं।

    12. ट्यूटोरियल साइटों के लिए लिखें - mytargethub.com की तरह, इनमें से कई साइटें आपको प्रति Post में हजारों विज़िटर भेज सकती हैं।

    13. मीडिया द्वारा कवर किए जाने पर काम करें - यह अकेले आपको बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

    14. Link-bait पोस्ट लिखें।

    16. ब्लॉगिंग communities से जुड़ें (जैसे BlogEngage )

    17. secret bloggers क्लब में शामिल हों जहां वे एक दूसरे के पोस्ट को रीट्वीट और प्रचारित करते हैं - यह अकेले आपको एक अच्छी संख्या में यातायात भेज सकता है।

    18. ब्लॉग Pinging:

    हमेशा अपने ब्लॉग पोस्ट को लिखने के बाद pingomatic (Ping O Matic) जैसी साइट का उपयोग करें  - यह कुछ साइटों को कवर करने की अनुमति देता है और इससे ब्लॉग ट्रैफ़िक का प्रवाह हो सकता है।

    19. अपने ब्लॉग को ब्लॉग carnivals में जमा करें।

    20. एक Contest शुरू करें -

    मुफ्त सामान किसे पसंद नहीं है? सस्ता या ब्लॉग प्रतियोगिता शुरू करें और अधिक वास्तविक लक्षित ग्राहक प्राप्त करें। आप उस प्रतिक्रिया से चकित होंगे जो आपको आमतौर पर प्रतियोगिता के लिए मिलती है। आप हमेशा 1-2 मुफ्त डोमेन सस्ता के साथ शुरू कर सकते हैं।

    21. अपने Niche और mass से संबंधित cool वीडियो बनाएं और इसे सभी लोकप्रिय वीडियो साइटों पर वितरित करें।

    22. अपने ईमेल में हस्ताक्षर के रूप में अपने ब्लॉग URL का उपयोग करें। ( Wisestamp addon का उपयोग करें )

    23. feed directories में  अपने ब्लॉग को जमा करें - वे आपके ब्लॉग पोस्ट को कई साइटों पर वितरित कर सकते हैं जिससे ब्लॉग पर ट्रैफ़िक बढ़ सकता है।

    24. अपने ब्लॉग के बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति लिखें और इसे मुक्त प्रेस वेबसाइटों पर जमा करें।

    25. Google ऐडवर्ड्स का उपयोग करके अपने ब्लॉग का विज्ञापन करें ।

    26. फेसबुक विज्ञापनों का उपयोग करके अपने ब्लॉग का विज्ञापन करें।

    27. अपने स्थानीय टेलीविजन स्टेशन पर अपने ब्लॉग का विज्ञापन करें।

    28. अपने स्थानीय रेडियो स्टेशन पर अपने ब्लॉग का विज्ञापन करें।

    29. अपने ब्लॉग को अपने स्थानीय समाचार पत्र पर विज्ञापन दें।

    30. ऑनलाइन पीले पन्नों पर अपने ब्लॉग का विज्ञापन करें।

    31. एक पेशेवर ट्विटर अकाउंट बनाएं, कुछ फॉलोअर्स प्राप्त करें और अपने ब्लॉग पोस्ट को ट्वीट करना शुरू करें ( #hashtags का उपयोग करना सुनिश्चित करें )।

    32. अपने ब्लॉग में सामाजिक साझाकरण बटन जोड़ें (सभी पदों के अंत में, अधिमानतः) - जब लोग आपकी पोस्ट साझा करेंगे तो आपको अधिक ट्रैफ़िक मिलेगा।

    33. अपने ब्लॉग को  blog directories में भेजें - वे कुछ अच्छे ट्रैफ़िक भी भेजते हैं (विशेषकर यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं)।

    34. अपने ब्लॉग को  website directories में सबमिट करें - हर छोटा ट्रैफ़िक जोड़ता है।

    36.  controversial विषय शुरू करें - हालांकि इसके साथ बहुत सावधान रहें, ताकि आपको अपनी कार्रवाई पर पछतावा न हो।

    38. Google या किसी भी बड़ी कंपनी पर मुकदमा करें - मीडिया इसे कवर करेगा और उछाल देगा कि आप पहले से ही बहुत सारे ट्रैफ़िक पा रहे हैं।

    39. हमेशा अपने पोस्ट को Flipboard, Pocket, और Reddit में जमा करें (सुनिश्चित करें कि आप कई अन्य साइट के पोस्ट सबमिट करें ताकि वे आपको स्पैमिंग के लिए प्रतिबंधित न करें)।

    40. हमेशा अपनी पोस्ट में टैग का उपयोग करें।

    41. yahoo answers पर प्रश्नों के उत्तर दें और स्रोत के रूप में अपने ब्लॉग का उपयोग करें।

    42. अपने niche में टॉप प्रभावशाली लोगों की विशेषता वाली एक पोस्ट लिखें, जैसे टॉप दस इंटरनेट मार्केटिंग ब्लॉग, वे पोस्ट को रीट्वीट कर सकते हैं और आपको कुछ ट्रैफ़िक मिलेगा।

    43. कई ब्लॉगर्स से संपर्क करें और उनसे एक ही सवाल पूछें, उनके सभी उत्तरों को एक पोस्ट में संकलित करें - वे सबसे अधिक संभावना है कि इसे रीट्वीट करेंगे।

    44. अपने ब्लॉग में टॉप ब्लॉगर्स का साक्षात्कार करें - वे इसे रीट्वीट करेंगे और वे इसे अपने ब्लॉग पर लिंक करना भी समाप्त कर सकते हैं।

    45. टॉप समाचार को कवर करने वाले पहले व्यक्ति बनें - टेकक्रंच जैसे बड़े ब्लॉग इसे बाद में कवर करेंगे और स्रोत के रूप में आपसे लिंक करेंगे।

    46. Google समाचार में सूचीबद्ध हो जाओ ।

    47. केवल चित्रों वाली एक पोस्ट लिखें - एक महान उदाहरण है, पृथ्वी पर टॉप 10 सबसे बदसूरत इमारतें। (सोशल बुकमार्किंग ट्रैफ़िक)

    48. वीडियो पोस्ट करें। वीडियो ब्लॉगिंग वायरल जाने का एक शानदार तरीका है।

    49. मशहूर हस्तियों के संबंध में पोस्ट लिखें जैसे कि माइकल जैक्सन की मौत ने मुझे ब्लॉगिंग के बारे में क्या सिखाया।

    50. महान, सुपर-डुपर, किलर सुर्खियों में लिखें - आजकल सुर्खियां बहुत मायने रखती हैं।

    51. कुछ ऐसा करें जो कभी नहीं किया गया हो (कठिन लगता है; यह बिना किसी कारण के नहीं चलेगा :))।

    52. अपने ब्लॉग पोस्ट को nicheसोशल बुकमार्किंग साइटों पर जमा करें। Ex: WordPress से संबंधित लेखों के लिए ManageWP ।

    53. अपने niche में किसी टॉप या मध्यम ब्लॉगर की तलाश करें और उनकी एक पोस्ट से असहमत हों या दृढ़ता से सहमत हों - वे खुद को किसी अन्य पोस्ट में साबित करना चाहेंगे और वे आपको लिंक करना समाप्त कर देंगे, और इसका अर्थ है अधिक ट्रैफ़िक।

    54. अपने ब्लॉग को विज्ञापन सूची पर विज्ञापन दें ।

    55. अमेज़ॅन पर अपने niche से संबंधित उत्पादों की कोशिश करें और समीक्षा करें , आप अपनी समीक्षा में अपने ब्लॉग से लिंक कर सकते हैं।

    56. एलेक्सा पर अपने niche से संबंधित बड़ी वेबसाइटों की समीक्षा करें और समीक्षा में अपनी साइट पर वापस लिंक करने का प्रयास करें।

    57. अपनी पोस्ट को डिग्ग में जमा करें - यह देखने की कोशिश करें कि किस प्रकार की पोस्ट वहां लोकप्रिय है, इसके प्रकार को सबमिट करने से आपको समान परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

    58. अपने कुछ ब्लॉगिंग दोस्तों (शायद 10) से संपर्क करें और उन्हें सोशल बुकमार्किंग साइटों पर अपने ब्लॉग पोस्ट को साझा करने और वोट करने में आपकी मदद करने के लिए कहें।

    59. एक समय में अपने niche में कई टॉप लोगों का साक्षात्कार करें।

    60. अपने niche में कुछ टॉप ब्लॉगर्स की तुलना में एक चेहरा बंद करो।

    61. एक हस्ती पर नज़र डालें, जिसमें बहुत सारे प्रशंसक हैं और एक पोस्ट पर लिखा है कि साथी को कोई प्रशंसक क्यों नहीं माना जाता है;)।

    62. सुनिश्चित करें कि आपके पाठक आपकी फ़ीड की सदस्यता लेते हैं , यह अधिक बार आने वाले आगंतुकों (जो कि एक से अधिक बार मिलने के लायक है) को लाएगा।

    63. सोशल मीडिया पावर यूजर बनें ।

    64. प्रभावित करने वाले और बिजली उपयोगकर्ताओं को अपना मित्र बनाएं।

    65. अपने ब्लॉग पर सामग्री का अनुवाद करना आसान बनाएं - इससे आपको अधिक अंतर्राष्ट्रीय आगंतुकों को प्राप्त करने में मदद मिलती है।

    66. अपने ब्लॉग पोस्ट को नियमित रूप से प्रूफ़ करें - कई लोग अनप्रोफेशनल लेख से लिंक नहीं करेंगे।

    67. एक बहुत ही रचनात्मक उत्पाद / कंपनी / वेबसाइट शुरू करें - बहुत सारे बड़े ब्लॉग (जैसे TechCrunch Producthunt) आपके बारे में लिखना पसंद करते हैं।

    68. हर कीमत पर समाचार बनाएं - लोग Google में आपके नाम की खोज करेंगे और फिर आपकी वेबसाइट पर आएंगे।

    69. प्रायोजकों को दान करें और उन्हें अपने ब्लॉग का लिंक दें, वे आपके साथ लिंक करके बहुत खुश होंगे जिससे आप और अधिक ट्रैफ़िक के लिए आगे बढ़ेंगे।

    70. एक बहुत ही उपयोगी उपकरण बनाएँ जैसे एक महान एसईओ उपकरण - इससे आपकी वेबसाइट पर अधिक लिंक और अधिक ट्रैफ़िक भी होगा।

    71. एक ब्लॉग में शामिल होने के लिए webring।

    72. अपने ब्लॉग में एक मंच जोड़ें।

    73. अपने ब्लॉग पर अतिथि पोस्टर लगाने की कोशिश करें - मेरे कुछ उच्च यातायात पोस्ट अतिथि लेखकों से हैं।

    74. अपने ब्लॉग को बिलबोर्ड और फ़्लायर्स पर ऑफ़लाइन विज्ञापन दें - ऑफ़लाइन मार्केटिंग भी मदद करती है।

    75. उस पर अपने नाम के साथ एक कस्टम टी-शर्ट बनाएं, कुछ लोगों को स्वतंत्र रूप से वितरित करें और यह भी सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नियमित रूप से पहनते हैं।

    76. महान पोस्ट लिखिए जो [Pls do Read] से शुरू होती हैं - लोग इतने उत्सुक होते हैं और पढ़ना चाहते हैं, जिससे आपकी महान पोस्ट साझा होती है।

    77. अपने स्थानीय क्षेत्र में मुफ्त ब्लॉगिंग सेमिनार करने की कोशिश करें, वहां के टॉप लोगों के साथ सहयोग करें और उन्हें आप लोगों को एक साथ इकट्ठा करने में मदद करें - अपने ब्लॉग को विज्ञापित करने के अवसर के रूप में मुफ्त सेमिनार का उपयोग करें।

    78. प्रायोजक ब्लॉग आपके niche में होता है - यह बैकलिंक्स और ब्लॉग ट्रैफ़िक प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

    79. अपने niche में सभी टॉप ब्लॉगर्स के दोस्त बनें - वे आपको एक बार में उल्लेख कर सकते हैं जिससे आपके लिए अधिक ट्रैफ़िक हो सकता है।

    80. किसी चीज़ को "अल्टीमेट गाइड" लिखें - यह अक्सर वायरल हो जाता है जिससे और अधिक रीट्वीट, शेयर और ट्रैफ़िक प्राप्त होते हैं।

    81. एक लोकप्रिय विषय के बारे में एक सर्वेक्षण बनाएं और जनता को देखने के लिए परिणाम प्रकाशित करें - इससे बैकलिंक और ट्रैफ़िक को बढ़ावा मिलेगा।

    82. एक विशेष सामाजिक बुकमार्किंग साइट पर टॉप बिजली उपयोगकर्ताओं को सूचीबद्ध करने वाली एक ब्लॉग पोस्ट लिखें - इससे अधिक पश्च और ट्रैफ़िक प्राप्त होंगे।

    83. एक पोस्ट बनाएं जो लोगों / चीजों / स्थान को रैंक करे - जैसे "दुनिया के टॉप 10 शहर" (इसे अपने niche के अनुरूप बनाने की कोशिश करें)।

    84. नियमित रूप से इन्फोग्राफिक्स बनाएं ।

    85. एक निशुल्क ईबुक जारी करें और इसमें अपनी वेबसाइट का लिंक दें, यह वायरल हो सकता है और आपके लिए और अधिक ट्रैफ़िक ला सकता है - मैं आपकी सूची बनाने के लिए ईबुक की बात नहीं कर रहा हूं, मैं बिल्कुल मुफ्त की बात कर रहा हूं।

    86. अपने ब्लॉग पर वापस लिंक करते समय मुफ्त सीएसएस टेम्प्लेट बनाएं और उन्हें सीएसएस निर्देशिका में जमा करें ।

    87. एक महान रूपरेखा के तहत अपने ब्लॉग के लिए एक कस्टम डिज़ाइन करें और डेवलपर्स को अपनी गैलरी में अपने ब्लॉग को दिखाने के लिए कहें।

    88. एक ट्रैफ़िक प्रतियोगिता शुरू करें - कई लोगों को एक महीने में अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक भेजने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए कहें। सुनिश्चित करें कि आप टॉप रेफ़र को एक मूल्य देते हैं (यदि आप सबसे अच्छा चाहते हैं तो कीमत सावधानीपूर्वक होनी चाहिए)।

    89. कई बेहतरीन पॉडकास्ट बनाएं और इसे इटून्स (अपने ब्लॉग पर वापस लिंक के साथ) को सबमिट करें।

    90. स्वादिष्ट फ्रंटपेज पर इसे बनाने की कोशिश करें ।

    91. आपके ब्लॉग के लिए एक फेसबुक प्रशंसक पृष्ठ है - मुझे नहीं पता था कि हाल ही में एक नहीं होने से मैं कितना ट्रैफ़िक खो रहा था।

    92. हमेशा एक साप्ताहिक लिंक प्रेम पोस्ट करें जिसमें आप 10 या अधिक ब्लॉगर्स से लिंक करते हैं, यदि आप ऐसा लगातार करते हैं तो आपको और अधिक लोगों को लिंक मिलना शुरू हो जाएगा जिससे आपको अधिक ट्रैफ़िक मिलेगा।

    93. हमेशा अपनी पोस्ट लिखने से पहले कीवर्ड रिसर्च करें - कई लोग इस वजह से बहुत सारे सर्च इंजन ट्रैफिक को याद कर रहे हैं।

    94. अपने ब्लॉग का एक मोबाइल संस्करण बनाएं - विभिन्न प्रकार के दर्शकों के लिए खानपान का अर्थ है आपके लिए अधिक ट्रैफ़िक, कुछ लोग केवल अपने मोबाइल फोन से ब्राउज़ करते हैं।

    95. अपनी वेबसाइट के लिए एक आईफोन ऐप बनाएं - आईफोन बहुत लोकप्रिय है और आप अपने लाभ के लिए इसकी शक्ति का लाभ उठा सकते हैं।

    98. अपने niche से संबंधित फेसबुक समूहों में शामिल हों और भाग लें।

    99. Reddit विज्ञापनों का उपयोग करके अपनी वेबसाइट का विज्ञापन करें - जितने अधिक लोग आपके विज्ञापन को पसंद करेंगे, उतना ही अधिक ट्रैफ़िक आपको मिल सकता है।

    100. अपना ब्लॉग पता अपने व्यवसाय कार्ड पर रखें - बहुत से लोग इस तरह की छोटी-छोटी बातों को अनदेखा कर देते हैं, फिर भी यह काम करता है।

    101. प्रत्येक अप्रैल के पहले महान अप्रैल fool jocks लिखें जैसे Google को Microsoft द्वारा खरीदा गया है (लोग इस तरह की बातें सुनना पसंद करते हैं)

    निस्कर्स 

    यहाँ मैंने ब्लॉग के ट्रैफिक बढ़ने के बारे में 101 तरीकें बताएं हैं, जो की हिंदीं में हैं आशा है आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा , अगर आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आया तो  इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बताएं .