हेल्लो दोस्तों , अगर आप एक नया ब्लॉग बना चुके हैं और आप ब्लॉगर वेबसाइट के डैशबोर्ड के बारे में जानना चाहते हैं तो मेरा यह पोस्ट Blogger Dashboard की पूरी जानकारी देने के लिए ही है.
    Blogger Dashboard आपके ब्लॉग के सभी विवरणों को विस्तार से दिखाएगा। जब आप किसी विशेष ब्लॉग पर क्लिक करेंगे तो यह डिफ़ॉल्ट रूप से खुल जाएगा। Stats Option में, आप एक ओर अपना Page View ग्राफ़ देख सकते हैं और ग्राफ़ के नीचे, आप तीन शीर्ष ट्रैफ़िक स्रोत देख सकते हैं। आप Comments सेक्शन के तहत कई अन्य चीजें पा सकते हैं जैसे कि टिप्पणियां Awaiting Moderation, Published Comments आदि।
    Blogger Dashboard की पूरी जानकारी हिंदी में 
    Blogger Dashboard का उपयोग कैसे करें - पूरी जानकारी

    Blogger Dashboard का उपयोग कैसे करें

    Blogger Dashboard पर आने के लिए क्या करें 

    Step 1. अपना ब्राउज़र खोलें और यूआरएल के जगह पर www.blogger.com टाइप करें.
    Step 2. अब आपके पास एक विंडो खुलेगा जिसमे आपको एपना ईमेल ID टाइप करना होगा .
    Step 3. अब आप अपना पासवर्ड डालें .
    Step 4. अब आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुलेगा जिसमें आपको निम्न चीजें दिखाई पड़ेंगी .

    Posts

    एक बार जब आप पोस्ट पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको All Posts, Published पोस्ट और Draft पोस्ट पर रीडायरेक्ट करेगा और यह आपको आपके पोस्ट के बारे में अन्य सभी जानकारी भी प्रदान करता है जैसे कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट में Add करते हैं, लेखक का नाम,  एक विशेष पोस्ट पर कमेंट्स, एक विशेष पोस्ट के पृष्ठ-विचारों की संख्या, आदि पोस्ट बार के शीर्ष पर, आप अपने ब्लॉग में पोस्ट की संख्या और कुछ अन्य विकल्प जैसे डिलीट पोस्ट, पब्लिश पोस्ट, रिवर्ट टू ड्रॉफ्ट देख सकते हैं। आप पोस्ट्स की संख्या की जांच कर सकते हैं और ऊपर उल्लिखित सभी कार्यों को संचालित कर सकते हैं।


    Blogger Dashboard का उपयोग कैसे करें - पूरी जानकारी

    Stats

    आँकड़े आपकी साइट के ट्रैफ़िक, अवलोकन, पोस्ट ट्रैफ़िक आदि के डेटा संग्रह के अलावा और कुछ नहीं हैं। आप अवलोकन देख सकते हैं , जहाँ आप Now Pages, yestarday, Last Month, सभी समय के History विवरण देख सकते हैं। पोस्ट में Title का नाम और पोस्ट और अन्य विवरण के लिए खोजे गए लोगों की संख्या शामिल है। ऑडियंस,ट्रैफ़िक स्रोत डेटा का वर्णन करता है। उन विकल्पों पर क्लिक करें और विस्तार से Data प्राप्त करें।

    Comments

    यहाँ इस Comments अनुभाग में, आप अपने दर्शकों की सभी Comments देख सकते हैं। आप उन्हें हटा भी सकते हैं और जिस किसी को भी आप उत्तर देना चाहते हैं उसका उत्तर दे सकते हैं। ब्लॉगर आपको तीन श्रेणियों अर्थात Publish, Awaiting Moderation और Spam की सभी Comments प्रदर्शित करेगा । Awaiting Moderation वह है जिसे अभी सत्यापित किया जाना है और फिर प्रकाशित किया जाना है। अपने ब्लॉग पर कोई भी स्पैम टिप्पणी प्रकाशित न करें और अपना पेज रैंक बर्बाद न करें।

    Earnings

    आमतौर पर ब्लॉग से पैसे कमाना Google Adsence के माध्यम से है । बेशक, ऐसे कई स्रोत हैं जो आपको ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए प्रेरित करते हैं , Google Adsense पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। Google Adsense  और अन्य तरीकों से पैसा बनाने के बारे में आगे के अध्यायों में चर्चा की जाएगी। लेकिन मेनू बार में आय के विकल्प से, आप Google Ad-sense का उपयोग करके अपने ब्लॉग को Monetize कर सकते हैं।

    Pages

    यह आपको आपके ब्लॉग के सभी Pages दिखाएगा जो आपको हमसे संपर्क करने, गोपनीयता नीति, अस्वीकरण और कई अन्य जैसे रीडायरेक्ट करने में मदद करते हैं। आप जितने चाहें जोड़ सकते हैं और आप उनमें से किसी को भी हटा सकते हैं।नए पेजेज बनाने की प्रक्रिया उसी तरह से है जिस तरह से आप एक पोस्ट लिखते हैं या बनाते हैं .

    Layout

    ब्लॉग के अनुकूलन के लिए लेआउट बहुत महत्वपूर्ण है । लेआउट फॉर्म में कोई भी विजेट, विज्ञापन, फॉर्म, सोशल मीडिया बॉक्स आदि की संख्या डाल सकता है। आप अपने ब्लॉग लेआउट को समायोजित कर सकते हैं जैसे कि अपने ब्लॉग में गैजेट को यहां से जोड़ें। 

    Theme 

    टेम्पलेट विकल्प से, आप HTML को अपने ब्लॉग के टेम्पलेट को अनुकूलित या संपादित कर सकते हैं। वेबसाइट के निर्धारण में टेम्पलेट की मुख्य भूमिका होती है। यहां वेबसाइट के लिए सबसे अच्छा टेम्पलेट चुनें। टेम्प्लेट ऑप्शन में लाइव ऑन ब्लॉग और मोबाइल संस्करण विकल्प हैं जहां हम दोनों दृश्यों के लिए वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

    Settings

    यहाँ से आप अपने ब्लॉग की सेटिंग्स को एडजस्ट या री एडजस्ट कर सकते हैं। यहां आपके पास पांच प्रकार की सेटिंग्स हैं जिनमें Basic, Posts,Cpmments and sharing, Language and formatting , Search preferance और अन्य शामिल हैं। उनमें से कोई भी चुनें और अपने ब्लॉग को ठीक से सेट करें।
    बेसिक ऑप्शन में शीर्षक होता है जहां ब्लॉग का नाम निर्दिष्ट किया जाना है, आपके ब्लॉग का विवरण, गोपनीयता, प्रकाशन और अनुमतियाँ। यह सब निचे स्पष्ट किया जाएगा।
    नौसिखिया ब्लॉगर्स के लिए यह भ्रम हो सकता है कि ब्लॉग को कैसे सेटअप किया जाए, क्या सेटिंग्स की जानी हैं। 

    Basic

    बेसिक सेटिंग्स टैब पर जाएं और शीर्षक बदलें और विवरण में अपने ब्लॉग के बारे में एक छोटा Description जोड़ें।

    Posts Comments and Sharing

    अधिकांश विकल्प पर शो से पोस्ट अनुभाग में, आप चुन सकते हैं कि आप अपने मुख्य पृष्ठ में कितने पोस्ट दिखाना चाहते हैं। उन पोस्ट की संख्या निर्धारित करें जिन्हें आप मुख्य पृष्ठ पर दिखाना चाहते हैं।
    Comments अनुभाग में टिप्पणी स्थान को एम्बेड किए गए विकल्प के लिए चुनें, और जो Registered User Comments कर सकते हैं ताकि केवल Registered User ही आपके ब्लॉग पर टिप्पणी कर सकें। टिप्पणी मॉडरेशन को हमेशा बदलें और ईमेल आईडी दें जिसे आप अपने ब्लॉग पर किसी को भी टिप्पणी करने के लिए सूचित करना चाहते हैं। पदों और टिप्पणियों अनुभाग में अन्य विकल्प समान रहें।

    Email

    यहाँ पर आप उस ईमेल को दे सकते है जिस पर आप User के द्वारा किये गए कमेंट के ण्टीईआटीण को प्राप्त करना चाहते हैं .

    Language and formatting

    Language अनुभाग में, वह भाषा चुनें जिसमें आप अपने ब्लॉगर का उपयोग करना चाहते हैं और अपनी पसंद के अनुसार भाषा लिप्यंतरण चुनें।
    formatting अनुभाग में, वह समय क्षेत्र सेट करें जिसमें आप स्थित हैं और अपनी पसंद के रूप में अन्य विकल्पों को बदलें

    Search preference

    Search preference सेटिंग्स ब्लॉग के लिए Search इंजन में अनुक्रमित करने के लिए है। 'हां' में गोपनीयता के तहत विकल्प चुनें यदि वे नहीं हैं या नहीं तो रहने दें।

    ब्लॉग पते में, अपने ब्लॉग का पता दर्ज करें यानी एड्रेस बार में URL दर्ज करें ताकि आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक पुनर्निर्देशित हो जाए।

    Other 

    यहाँ पर आपको इम्पोर्ट एंड बैकअप , डिलीट ब्लॉग ,साईट फीड , एडल्ट कंटेंट्स और गूगल एनालिटिक्स आप्शन मिलेंगे . इम्पोर्ट एंड बैकअप आप्शन में आप अपने ब्लॉग से रिलेटेड कुछ अन्य काम जैसे बैकअप लेना,बैकअप इम्पोर्ट करना आदि काम कर सकते हैं,
    डिलीट ब्लॉग आप्शन से आप अपने ब्लॉग को डिलीट कर सकते हैं .
    साईट फीड में आप अपने साईट के फीड का यूआरएल दे सकते हैं .
    एडल्ट कंटेंट के माध्यम से आप दर्शा सकते हैं की आपके ब्लॉग में एडल्ट कंटेंट है या नहीं .
    गूगल एनालिटिक्स आप्शन में आपको गूगल एनालिटिक्स वेब प्रॉपर्टी ID डालना है ताकि आप अपने साईट के ट्रैफिक को गूगल एनालिटिक्स के माध्यम से ट्रैक कर पायें .

    User Setting

    General आप्शन में आप आप ये चुन सकते हैं की आप कौन सा प्रोफाइल चुनना चाहते हैं .यहाँ आप ते भी चुन सकते है की आप ब्लॉगर ड्राफ्ट का उपयोग करना चाहते हैं या नहीं . यहाँ पर अगर आप नहीं आप्शन को चुनते हैं तो आपको पोस्ट लिखकर तुरंत पब्लिश करना होगा .
    अगला आप्शन Language में आप अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड का भाषा बदल सकते हैं जो की आपके गूगल अकाउंट का ही होगा .

    Conclusion

    तो फ्रेंड्स, मैंने यहाँ पर आपको Blogger Dashboard के बारे में पूरी जानकारी दी , अगर आपको इससे विस्तृत जानकारी मैं अपने अगले पोस्ट में दूंगा . अगर आपके पास कोई प्रश्न या सुझाव है तो मुझे कमेंट करके बता सकते हैं जिससे की मुझे अपनी गलती सुधरने का मौका मिले.